शिक्षा विभाग के बाबू तो अफसरों से भी ताकतवर !….कलेक्टर के आदेश तक को ठेंगा दिखाने से नहीं है गुरेज….

बिलासपुर 31 अगस्त 2019। … शिक्षा विभाग के बाबू कितने ताकतवर होते हैं, इसका नजारा देखना है तो आपको बिलासपुर आना होगा, जहां DEO दफ्तर के बाबूओ के टेबल चेंज करने का आदेश जारी हुआ तो बाबूओं ने जमकर बवाल काटा। कमाल की बात तो ये है कि बाबूओ का टेबल चेंज करने का आदेश खुद कलेक्टर ने दिया था, बावजूद कलेक्टर के आदेश को ठेंगा बाबूओं ने दिखाने की कोशिश की। ये पूरा तमाशा बिलासपुर के जिला शिक्षा अधिकारी के सामने बैठक के दौरान हुआ। हालांकि NPG से बातचीत करते हुए डीईओ ने बताया है कि सभी बाबूओं का टेबल चेंज हो गया है। डीईओ आरएन हीराधरन ने बताया कि

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

“ये आफिस के अंदर की बात है, कुछ कर्मचारियों ने ये आपत्ति जतायी थी कि उन्हें जिस सेक्शन में काम दिया जा रहा था, वो काम नहीं कर पायेंगे, लेकिन बाद उन्हें जिम्मेदारी गयी है, आज के डेट में सभी बाबूओं का टेबल चेंज हो गया है और वो काम कर रहे हैं”

दरअसल जब से ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गया है, शिक्षा विभाग पैसा वसूली का अड्डा बन गया है, पहले तो ट्रांसफर कराने के नाम पर पैसों की बंटरबांट हुई और अब पोस्टिंग के नाम पर पैसों का चक्कर चल रहा है। इसका एक बड़ा अड्डा डीईओ दफ्तर है, जहां तबादला उद्योग जमकर फल-फूल रहा है। एक ही स्कूल में पद से अधिक शिक्षकों की पदस्थापना और थोक में जिला शिक्षा अधिकारी के विकल्प पर हुए ट्रांसफर से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भीड़ पहुंच रही हैं।

इसी भीड़ का फायदा उठाते हुए अधिकारी और लंबे समय से पदस्थ विवादित बाबूओं की स्थानांतरण दुकानदारी चमक उठी है। ट्रांसफर लिस्ट में गड़बड़ी पर लिपिकों ने अधिकरियों की शह पर पैसों के वारे-न्यारे शुरू कर दिया है। इस शिकायत को कलेक्टर ने गंभीरता से लिया था।

खुद कलेक्टर संजय अलंग ने डीईओ को निर्देश दिया था कि वो सभी कर्मचारियों का सेक्शन बदले। जिसके बाद डीईओ ने जब लिपिकों को उनका टेबल बदलने का निर्देश जारी किया, तो लिपिकों ने बवाल काटना शुरू कर दिया। कमाल की बात ये है कि क्लर्कों के गरम तेवर देख खुद डीईओ व सहायक संचालक भी सहम गये। विवाद बढ़ता देख खुद डीईओ को ही झुकना पड़ा और उन्हें क्लर्कों को ही आपस में टेबल डिसाइड करने को कहना पड़ा।

हालांकि डीईओ ने एनपीजी से कहा है कि सभी बाबूओं का टेबल बदल दिया गया है, लेकिन खबर तो यही है कि अभी कई क्लर्क ऐसे हैं जो मलाईदार जगहों पर बैठे हुए हैं और अपना हुक्म चला रहे हैं और पैसों के वारे-न्यारे कर रहे हैं।

 

विज्ञापन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.