लंका को हरा भारत पहुंचा सेमीफाइनल में, 7 विकेट से हराया….रोहित-राहुल का धमाकेदार शतक

नईदिल्ली 6 जुलाई 2019. भारत और श्रीलंका के बीच आईसीसी विश्व कप 2019 का 44वां मुकाबला खेला गया।लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए मैच में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया है. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 264 रन बनाए. जवाब में भारत ने 43.3 ओवर में ही जीत हासिल कर ली. भारत की तरफ से रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 189 रनों की ओपनिंग साझेदारी की. साथ ही दोनों ने शतक भी लगाया.

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी का आगाज करने आए कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (10) चौथे ओवर में पवेलियन लौट गए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपकवाया। इसके बाद बुमराह ने आठवें ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा (18) को अपना शिकार बनाया। परेरा भी धोनी के हाथों लपके गए। श्रीलंका को तीसरा झटका कुसल मेंडिस (3) के तौर पर लगा। उन्हें रवींद्र जडेजा ने 11वें ओवर में स्टंप आउट करवाया।श्रीलंका को अविष्का फर्नांडो​ (20) से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह आशानुरूप प्रदर्शन करने में सफल नहीं रहे। पिछले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी खेलने वाले फर्नांडो 12वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने हार्दिक पांड्या की गेंद पर धोनी को कैच थमा दिया।

श्रीलंका की खस्ता हालात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके चार महज 55 रन के कुल स्कोर पर गिर गए। हालांकि, टीम ने हैसला ने छोड़ा। यहां से मैथ्यूज और लहिरु थिरिमाने (53) ने मोर्चा संभाला और टीम को लड़खड़ाने से बचा लिया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 124 रन की अहम साझेदारी की। इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने 38वें ओवर में थिरिमाने को आउट कर तोड़ा। थिरिमाने बड़ा शॉट मारना चाहते थे लेकिन जडेजा को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 179 रन कुल स्कोर पर गिरा। थिरिमाने के पवेलियन लौटने पर मैथ्यूज ने धनंजय डी सिल्वा​ (नाबाद 29) के साथ श्रीलंकाई पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की।

इस साझेदारी की बदौलत श्रीलंका की टीम 250 का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही। मैथ्यूज ने इस दौरान 115 गेंदों में अपने वनडे करियर का तीसरा शतक पूरा किया। हालांकि, शतक जड़ने के बाद वह ज्यादा देर नहीं टिक सके और 49वें ओवर में बुमराह का शिकार बन गए। वह बुमराह की गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। वह छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उनका विकेट 253 रन के कुल स्कोर पर गिरा। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने वनडे में तीनों ही शतक भारत के खिलाफ जड़े हैं। इसके बाद श्रीलंका का सातवां और आखिरी विकेट थिसारा परेरा (2) के रूप में 50वें ओवर में गिरा। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने हार्दिक पांड्या के हाथों लपकवाया। वहीं, इसुरु उदाना 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.