चार उत्कृष्ट शिक्षकों को किया गया सम्मानित…. चारों ने अलग-अलग उपलब्धियों से शिक्षा व शिक्षक बिरादरी का नाम किया था उज्जवल

धमतरी, 29 अगस्त 2019। कलेक्टर एवं मिशन संचालक, राजीव गांधी शिक्षा मिशन रजत बंसल के मार्गदर्शन में जिले में ’परख’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। परख अभियान के तहत संकुल समन्वयक दूसरे संकुल की स्कूलों में दिए गए फार्मेट में निरीक्षण करते हैं तथा इस फार्मेट में सभी बिन्दुओं पर अंक दिए जाते हैं। इसके तहत स्कूलों की तीन श्रेणियां नियत की गई हैं। इसमें 81 से 100 अंक पाने वाले स्कूल हरी श्रेणी में, 51 से 80 अंक पाने वाले स्कूल पीली श्रेणी और 50 एवं उससे कम अंक वाले स्कूल लाल श्रेणी में आते हैं। मॉनिटरिंग से स्कूलों में आई कमियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक विकासखण्ड से प्रत्येक सप्ताह एक उत्कृष्ट प्रधानपाठक का चयन कर विकासखण्ड कार्यालय के सूचना पटल में शिक्षक और स्कूल का नाम चस्पा किया गया है। इसी तरह प्रत्येक माह प्रत्येक विकासखण्ड से एक उत्कृष्ट शिक्षक का चयन कर सम्मानित करने का प्रावधान है।
कलेक्टर एवं मिशन संचालक की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में 27 अगस्त को जिले के चारों विकासखण्ड के शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इनमें धमतरी विकासखण्ड से माध्यमिक शाला शकरवारा के शिक्षक  दयाराम साहू, विकासखण्ड कुरूद से माध्यमिक शाला देवरी के शिक्षक विरेन्द्र कुमार साहू, मगरलोड विकासखण्ड से माध्यमिक शाला कन्या मगरलोड श्री तोमन सिंह साहू और नगरी विकासखण्ड से प्राथमिक शाला गितकारमुड़ा के शिक्षक श्री सिद्धेश्वर साहू और श्री छगन लाल साहू शामिल हैं। इस मौके पर कलेक्टर ने कहा कि सभी अच्छा कार्य करने वाले प्रधानपाठक अथवा शिक्षकों के प्रतिनिधि के तौर पर इन शिक्षकों का सम्मान किया जा रहा है। ज्ञात हो कि धमतरी विकासखण्ड के माध्यमिक स्कूल शकरवारा की छात्रा कुमारी प्रीति का मॉडल ’मक्के के ठूंठ से हार्डबोर्ड या प्लाईबोर्ड बनाना’ राष्ट्रीय स्पर्धा इंस्पायर एवार्ड मानक प्रदर्शनी आई.आई.टी. नई दिल्ली में आयोजित हुई, जिसमें छात्रा का मॉडल अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा के लिए चयनित हुआ, जो इस विद्यालय के लिए उपलब्धि है। इसी तरह नगरी विकासखण्ड के प्राथमिक स्कूल गितकारमुड़ा के शिक्षक  सिद्धेश्वर साहू एवं छगन लाल साहू ने अपने वेतन के पैसों से बच्चों के लिए खेल-खेल में झूले के जरिए हैण्डपम्प से पानी निकालने का अनूठा आविष्कार किया, जो बच्चों के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहा है।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

विज्ञापन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.