इस राज्य में लू का कहर जारी, 22 जून तक सभी स्कूल रहेंगे बंद….धारा 144 लागू

पटना 17 जून 2019. बिहार में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. गर्मी की वजह से अबतक 78 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई हैं. अकेले औरंगाबाद में 47 लोगों की मौत हुई है, जबकि गया में गर्मी को लेकर धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं भीषण गर्मी के कारण 22 जून तक बिहार के सभी स्कूल बंद, शिक्षा विभाग ने इस संबंध में जारी किया है.

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

इस बीच भीषण गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए गया जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है. साथ ही जिले में निर्माण कार्यों, मनरेगा के काम और खुले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर सुबह 11 से शाम 4 बजे तक रोक लगा दी गई है.

गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने भीषण गर्मी और लू को देखते हुए निर्देश जारी करते हुए कहा है कि मौसम सामान्य होने तक धारा 144 लागू कर दी गई हैं. यानी इस दौरान कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम, राजनैतिक कार्यक्रम, धरना प्रदर्शन और लोगों के एक जगह जमा रहने पर रोक रहेगी. यानि खुले स्थानों पर कार्यक्रम के लिए ये निषेधाज्ञा लागू रहेगी. यह पहला मौका है कि जब मौसम को लेकर धारा 144 लागू कर दी गई हैं.

डीएम ने अपने निर्देश में यह भी कहा कि मनरेगा की कोई योजना सुबह 10.30 बजे के बाद से नहीं चलेगी. कोई भी निर्माण कार्य 11 बजे सुबह से शाम 4 बजे तक नहीं किया जाएगा. प्रशासन का मानना है कि निर्माण कार्यों में लगे मजदूर इसके शिकार हो रहें हैं.

इस दौरान बाजार बंद रखने का निर्दश जारी किया गया हैं. यानी 11 बजे से शाम 4 बजे तक सभी दुकानें बंद रखने का निर्देश हैं. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि इस दौरान वो घर में ही रहें और बहुत जरूरी काम पर ही निकले. दोपहर में घर से ना निकले और अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें.

विज्ञापन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.