अगर नहीं किया ये काम तो रद्दी हो जाएंगे PAN कार्ड, बदल गए पैन-आधार से जुड़े नियम….

नईदिल्ली 10 जून 2019। अगर आपने आपना  पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लिंक नहीं किया तो आपका कार्ड रद्दी हो सकता है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की समयसीमा कई बार बढ़ाई। अब इसकी अखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 तय की गई है। अगर इस तय समयसीमा के अंदर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो आपका पैन कार्ड रद्द हो जाएगा।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

सीबीडीटी ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 30 सितंबर तय की है। सीबीडीटी के मुताबिक अब तक 20 करोड़ पैन कार्ड धारकों के पास आधार कार्ड नहीं हो। देश में 43 करोड़ लोगों के पास पैन कार्ड है जबकि 120 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है। अगर आपने तय समयसीमा के भीतर पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 139एए के तहत पैन इनवैलिड माना जाएगा।

मोदी सरकार ने छह बार पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख बढ़ाई। पहले जून, 2018 की समयसीमा तय की गई। फिर कहा गया कि 31 मार्च तक हर किसी को अपने पैन कार्ड को आधार से जोड़ना है। अब पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2019 तय की गई है।

आप घर बैठे रहकर अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। आप www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर ‘लिंक आधार’ पर क्लिक कर अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद लॉगइन करके आप पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके अलावा आप एसएमएस बेस्‍ड सर्विस का इस्‍तेमाल करके पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं। आप 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं।

ये हैं पैन और आधार से जुड़े नियम 

1 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में एलान किया कि जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है वो अब आधार नंबर देकर भी अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं।
2 अब अगर आप 50 हजार रुपए से ज्यादा का कैश ट्रांजैक्शन करते हैं तो पैन नंबर के बदले आधार नंबर दे सकते हैं। बैंक में अगर आप 50 हजार रुपए से ज्यादा जमा करते हैं तो आधार नंबर से काम चल जाएगा।
3 अगर आप 2 लाख रुपए से ज्यादा का सोना खरीदने जाते हैं तो ज्वेलर आपसे पैन कार्ड मांगता है। अब आप ज्वेलर को अपना आधार नंबर दे सकेंगे।
4 अगर आप कोई फोर व्हीलर वाहन खरीदने जा रहे हैं तो अब आप पैन कार्ड के बदले आधार कार्ड दे सकेंगे।
5 अब क्रेडिट कार्ड की अर्जी के लिए भी पैन कार्ड जरूरी नहीं होगा। यहां भी आधार नंबर से काम चलाया जा सकेगा।
6 अगर आप किसी होटल में एक बिल पर 50 हजार रुपए कै कैश पेमेंट करते हैं या विदेश यात्रा में इतना खर्चा करते हैं तो यहां भी आधार से काम चल जाएगा।
7 किसी इंश्योरेंस कंपनी को प्रीमियम के तौर पर एक साल में 50 हजार का पेमेंट करते हैं तो पैन के बदले आधार नंबर दे सकेंगे।
8 अगर आप किसी कंपनी में जो लिस्टेड नहीं है उसके 1 लाख रुपए से ज्यादा के शेयर खरीदते हैं तो वहां भी अब आधार नंबर से काम चल जाएगा।
9 10 लाख रुपए से ज्यादा की अचल संपत्ति खरीदने पर भी अब पैन के बदले आधार नंबर दे सकते हैं।
10 म्यूचुअल फंड निवेश और शेयरों की खरीद बिक्री में जहां भी पैन कार्ड जरूरी है वहां भी आधार नंबर दिया जा सकेगा। सरकार जैसे ही फाइनेंस बिल को मंजूरी देगी ये नियम लागू हो जाएंगे।

 

विज्ञापन

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.