Home विविध उज्ज्वल दीपक का कोलंबिया यूनिवर्सिटी अमेरिका में हुआ चयन

उज्ज्वल दीपक का कोलंबिया यूनिवर्सिटी अमेरिका में हुआ चयन

48
0

रायपुर 19 फरवरी 2018। मुख्यमंत्री के ओएसडी उज्ज्वल दीपक का चयन विश्व की प्रतिष्टित, न्यू यॉर्क स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी में एक वर्षीय मिड करियर पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन प्रोग्राम हेतु हुआ है। इसकी सूचना आज रात ही उन्हें प्राप्त हुई।

पूरे विश्व से एक बेहद कठिन प्रक्रिया के माध्यम से केवल 32 चुनिंदा लोगों को ही इस प्रोग्राम के लिए चुना जाता है। कई तरह के मापदंड एवं महत्वपूर्ण पदों पर स्थापित एवं समाज के लिए संकल्पित लोगों को इस प्रोग्राम में प्राथमिकता दी जाती है।

ज्ञात हो कि उज्ज्वल ने मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का ओएसडी बनने के पहले श्री मुकेश अम्बानी के साथ रिलायंस की कोर लीडरशिप टीम में काम किया था और देशभर के 12 युवा लीडर में शामिल उन्होंने रिलायंस की भविष्य में रणनीति तय करने वाली टीम में योगदान दिया था।

अपने अच्छे खासे कॉर्पोरेट करियर को छोड़ छत्तीसगढ़ राज्य वापस आकर नवाचार एवं लोक प्रशासन के छेत्र में उनकी समर्पण भावना एवं लगन ही उनके चयन का मुख्य कारण रही। राज्य में राष्ट्र गान को फिल्मों के पहले चलाये जाने संबंधी नीतिगत निर्णय एवं राज्य की संस्कृति एवं पर्यटन पर एक फिल्म बनाकर समस्त सिनेमाघरों में चलाने का श्रेय उन्हें ही जाता है।

उल्लेखनीय है कि न्यू यॉर्क स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी विश्व की ख्यातिप्राप्त विश्वविद्यालयों में एक है और इसे आईवी लीग यूनिवर्सिटी कहा जाता है। लोक प्रशासन में इस यूनिवर्सिटी की ख्याति पूरे विश्व में है। भारतीय संविधान के निर्माता श्री बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर ने सन 1915 में MA की डिग्री प्राप्त की और 1927 में अर्थशास्त्र में PHd अवार्ड किया गया। यहां उनकी मूर्ति भी स्थापित की गई है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा इस यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं।

वरिष्ठ पत्रकार स्व. वीरेंद्र दीपक के पुत्र उज्ज्वल दीपक मूलतः गरियाबंद जिले के जामगांव (फिंगेश्वर – राजिम ब्लॉक) के रहने वाले हैं और उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव के प्राथमिक शाला से ही प्राप्त की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here