Home खेलकूद इस खिलाड़ी ने सहवाग की कप्तानी में खेला था आखिरी टेस्ट, 8...

इस खिलाड़ी ने सहवाग की कप्तानी में खेला था आखिरी टेस्ट, 8 साल बाद वापसी कर बनाया रिकॉर्ड….जाने कौन है ये खिलाड़ी

271
0

बेंगलुरू 14 जून 2018. निदाहास ट्रॉफी में भारतीय क्रिकेट टीम को शानदार अंदाज में जीत दिलाने वाले भारतीय बल्लेबाज दिनेश कार्तिक इन दिनों शानदार दौर से गुजर रहे हैं। निदाहास ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का कप्तान बनाया गया। यहां भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया। इसके बाद उनकी किस्मत एक बार फिर पलटी और चोटिल रिद्धिमान साहा की जगह उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए टीम में जगह दी गई।

14 जून को जैसे ही उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट के लिए टीम इंडिया की अंतिम एकादश में जगह मिली उन्होंने पार्थिव पटेल का एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कार्तिक 87 टेस्ट मैच अंतराल के बाद टीम इंडिया की ओर से टेस्ट मैच  खेलने उतरे। इससे पहले दिनेश टीम इंडिया की सफेद जर्सी में साल 2010 में नजर आए थे। साल 2010 में उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था। उस मैच में धोनी नहीं खेल रहे थे और टीम इंडिया की कमान वीरेंद्र सहवाग के हाथों में थी। यह संयोग ही है कि जब कार्तिक को 8 साल बाद टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला है तब भी टीम की कप्तान कार्यवाहक कप्तान (अजिंक्य रहाणे) के हाथों में है।

इससे पहले भारत के लिए सबसे लंबे अंतराल में टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल के नाम दर्ज था। पार्थिव को 2016 में इंग्लैंड के भारत दौरे के दौरान 83 टेस्ट बाद मोहाली में टीम इंडिया में वापसी का मौका मिला था। इससे पहले उन्होंने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में टेस्ट मैच खेला था।

भारत के लिए दो टेस्ट खेलने में सबसे लंबा अंतराल
दिनेश कार्तिक 87 टेस्ट
पार्थिव पटेल    83 टेस्ट
अभिनव मुकुंद 56 टेस्ट