Home राजनीति VIDEO …जब महाराज ने मजदूरों संग चलायी कुदाली, खोदी मिट्टी…. घोषणा पत्र...

VIDEO …जब महाराज ने मजदूरों संग चलायी कुदाली, खोदी मिट्टी…. घोषणा पत्र पर सुझाव लेने पहुंचे थे मनरेगा मजदूरों के बीच

1612
0

अंबिकापुर 23 मई 2018। मनरेगा मजदूरों के बीच घोषणा पत्र पर चर्चा के लिए पहुंचे नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने आज खुद ही कुदाल से मिट्टी खोदी। सरगुजा राजघराने के महाराज को मजदूरों के बीच मिट्टी काटते देख, हर कोई हैरान रह गया। हालांकि शायद ही कभी उनकी जिंदगी में ये मौका आया होगा, कि उन्हें कुदाल पकड़ने की जरूरत पड़ी हो, लेकिन आज मजदूरों का दर्द को समझने के लिए उन्होंने खुद मिट्टी काटकर पऱखा कि मिट्टी कितनी सख्त है और  तपती धूप में महिलाओं को मिट्टी खोदने में कितनी मुश्किल हो सकती है।

दरअसल आज घोषणा पत्र कमेटी के चेयरमैन के नाते टीएस सिंहदेव पूरे प्रदेश में घूम-घूमकर अलग-अलग वर्गों के लोगों से मिलकर उनसे घोषणा पत्र के संदर्भ में सुझाव मांग रहे हैं। उसी कड़ी में आज वो सुबह सात बजे मनरेगा मजदूरों से सुझाव लेने  सरगुजा जिले के अम्बिकापुर ब्लॉक के ग्राम नवाबन्ध पहुंचे थे। उन्होंने मनरेगा मज़दूरों से बातचीत की एवं उनसे घोषणा पत्र के लिए सुझाव लिए। इस दौरान मनरेगा में काम कर रही महिलाओं ने कहा कि – मिट्टी कड़ी होने की वजह से हाथो में छाले पड़ जाते है, मिट्टी के हिसाब से काम बहुत कम हो पाता है।

मजदूरों की इन समस्या को सुनकर नेता प्रतिपक्ष ने खुद ही कुदाल थामा और देखा कि वाकई में ऐसी मिट्टी में काम करना कितना मुश्किल है। वहीं कई महिला मज़दूर अपने बच्चो के साथ मज़दूरी करनी आयी थी जिस पर सिंहदेव जी ने उन महिलाओं को जानकारी दी कि उनका भी गोदी का नियम है भुगतान का, लेकिन इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। सिंहदेव ने बताया है कि सरकार को मजदूरों का दर्द समझना चाहिये…कई महिलाएं गोद में बच्चों को लेकर पहुंची थी, ऐसे में उन बच्चों के लिए झूलाघर की व्यवस्था होनी चाहिये, जो नहीं मिल पा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here