Home बड़ी खबर ’ग्लोबल एक्जिबिशन ऑफ सर्विसेस’ में  छत्तीसगढ़ ने भी की शिरकत !…छगन मुंदड़ा...

’ग्लोबल एक्जिबिशन ऑफ सर्विसेस’ में  छत्तीसगढ़ ने भी की शिरकत !…छगन मुंदड़ा बोले- छत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ते सर्विस सेक्टर में पूंजी निवेश की  व्यापक संभावनाएं

257
0
रायपुर, 17 मई 2018। मुबंई के बाम्बे एक्जिबिशन सेन्टर में 15 से 18 मई तक आयोजित ’ग्लोबल एक्जिबिशन ऑफ सर्विसेस’ में छत्तीसगढ़ ने प्रमुख सहभागी राज्य के रूप में हिस्सा लिया है। छत्तीसगढ़ राज्य आद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष  छगन मुंदड़ा ने कल इस केन्द्र में आयोजित निवेशकों के सम्मेलन को सम्बोधित किया। उन्होंने सम्मेलन में उपस्थित देश-विदेश से आए निवेशकों को छत्तीसगढ़ में सर्विस सेक्टर में निवेश की संभावनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। श्री मुंदड़ा ने निवेशकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ते सर्विस सेक्टर में पूंजी निवेश की व्यापक संभावनाएं हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक-इन-इंडिया अभियान को सफल बनाने में छत्तीसगढ़ देश का एक अग्रणी राज्य है। ’ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’ के क्षेत्र में देश के 32 राज्यों में छत्तीसगढ़ का चौथा स्थान है। छत्तीसगढ़ की सीमाएं सात राज्यों से लगी हुई है। राज्य में उद्योग और व्यापार के लिए बेहतर वातावरण और इन क्षेत्रों की प्रगति से छत्तीसगढ़ मध्य भारत के बाजार के लिए एक गेटवे के रूप में स्थापित हो चुका है। ’ग्लोबल एक्जिबिशन ऑफ सर्विसेस’ का आयोजन भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, सर्विसेस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल तथा सीआईआई द्वारा किया गया है।
  मुंदड़ा ने बताया कि राज्य के सभी क्षेत्रों में औद्योगिकरण को प्रोत्साहित कर स्थानीय स्तर पर रोजगार के अधिक से अधिक अवसर निर्मित करने और उद्यमिता को बढ़ावा देने के प्रयास राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं।  मुदंड़ा ने कहा कि छत्तीसगढ़ हाल के वर्षो मंे निवेश के सबसे अच्छे स्थल के रूप में उभर रहा है। उन्होंने राज्य सरकार की उद्योग हितैषी औद्योगिक नीति, भूमि, जल, कुशल मानव संसाधन और बिजली की उपलब्धता तथा प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता के बारे में निवेशकों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में तेजी से बढ़ते सर्विस सेक्टर, विभिन्न उत्पादों के बाजार और रिटेल सेक्टर में पूंजी निवेश करना निवेशकों के लिए लाभ का सौदा साबित होगा।
 मुंदड़ा इस अवसर पर देश-विदेश के सर्विस सेक्टर के निवेशकों से मुलाकात कर उनके साथ निवेश की संभावनाओं पर विचार -विमर्श किया। उन्होंने जाम्बिया, कांगो, घाना आदि देशों से आये निवेशकों कोे छत्तीसगढ़ के अध्ययन दौरे पर आमंत्रित किया। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की छत्तीसगढ़ इकाई के अध्यक्ष  पंकज सारडा ने राज्य में सर्विस सेक्टर की प्रगति, छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध निदेशक सुनील मिश्रा ने राज्य की आर्थिक प्रगति के बारे में जानकारी दी। तकनीकी शिक्षा विभाग के संचालक  विवेक आचार्या ने राज्य में स्थापित प्रमुख तकनीकी शैक्षणिक संस्थाओं और उद्योगों के मध्य संबंधों तथा राज्य शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। छत्तीसगढ़ राज्य पर्यटन मंडल के महाप्रबंधक श्री संजय सिंह ने राज्य में पर्यटन, वॉटर स्पोर्ट्स और एडवेन्चर टूरिजम पर प्रस्तुतिकरण दिया। नया रायपुर विकास प्राधिकरण और ओ.पी. जिन्दल स्कूल द्वारा सर्विस सेक्टर में निवेश की संभावनाओं पर प्रस्तुतिकरण दिया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन संचालक डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे, प्रमुख निवेश अधिकारी  क्रीर्ति लाल काला और एन.आर.डी.ए. के  जीवन पंडित ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here