Home मनोरंजन 10 अरब 60 करोड़ रुपये में हुई नीलाम, ये न्‍यूड पेंट‍िंग…..

10 अरब 60 करोड़ रुपये में हुई नीलाम, ये न्‍यूड पेंट‍िंग…..

150
0

नई द‍िल्‍ली 16 मई 2018. कला के क्षेत्र में रुच‍ि रखने वाले लोगों के ल‍िए ये खबर द‍िलचस्‍प है और आम लोगों को ये खबर चौंका सकती है। एक पेंट‍िंग की नीलामी कला जगत में चर्चा का व‍िषय बनी हुई है। ये पेट‍िंग कई मायनों में बेहद खास है। एक तो ये क‍ि यह पेट‍िंग 100 साल पुरानी है और दूसरा ये क‍ि इस पेंट‍िंग की नीलामी 10 अरब 60 करोड़ रुपये में हुई है।

जाने माने पेंटर एमेडियो मोदीग्लियानी (Amedeo Modigliani) ने 1917 में एक न्‍यूड पेंट‍िंग बनाई थी ज‍िसमें एक मह‍िला ब‍िना वस्‍त्रों के पीठ करके लेटी थी। यह पेंटिंग कई प्रदर्शनियों में लगाई जा चुकी है। हाल ही में न्‍यूयॉर्क में इस पेंट‍िंग को 10 अरब 60 करोड़ से अधिक कीमत में नीलाम क‍िया गया है। मोदीग्लियानी द्वारा बनाई गई ये सबसे बड़ी न्‍यूड पेंट‍िंग है।

बता दें क‍ि एमेडियो मोदीग्लियानी एक इतालवी (Italian) कलाकार थे, जो 1920 के लिए 1906 से सक्रिय थे। पेट‍िंग उनका शौक था और उन्‍होंने इसे एक नई द‍िशा देने का काम क‍िया। उनकी पेंट‍िंग दुन‍िया के हर बड़े म्‍यूज‍ियम में रखी गई हैं। 35 साल की उम्र में मोदीग्लियानी का न‍िधन हो गया था। इससे पहले भी उनकी एक न्‍यूड पेंटिंग 170.4 मिलियन डॉलर में बिक चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here