Home राजनीति ……कर्नाटक के राज्यपाल ने भी कभी कुर्बान की थी PM मोदी के...

……कर्नाटक के राज्यपाल ने भी कभी कुर्बान की थी PM मोदी के लिए अपनी सीट….गुजरात के वित्त मंत्री के तौर पर 18 बजट पेश करने का रिकार्ड वजूभाई के नाम

437
0

नई दिल्ली 16 मई 2018। कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई पर सभी की निगाहें टिकी है। कर्नाटक में राजनीतिक उहापौह की स्थिति वजूभाई कैसे शांत करते हैं, इस पर सभी की निगाहें टिकी है। कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बनने के बाद अपनी भूमिका को लेकर चर्चा में आए राज्यपाल वजूभाई वाला ने गुजरात में कभी पीएम मोदी के लिए अपनी विधानसभा सीट छोड़ी थी.

ताकि उस समय पहली बार मुख्यमंत्री बने नरेंद्र मोदी 2001 में अपना पहला चुनाव लड़ पाएं. मोदी के करीबी समझे जाने वाले 79 वर्षीय वाला राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ( आरएसएस ) के पुराने स्वयंसेवक हैं और उनके नाम पर गुजरात के वित्त मंत्री के तौर पर 18 बजट पेश करने का रिकार्ड है. भाजपा की गुजरात इकाई में संकट प्रबंधक की छवि हासिल कर चुके वजूभाई वाला को 1990 के दशक के मध्य में तब प्रदेश पार्टी अध्यक्ष बनाया गया था जब शंकरसिंह वाघेला ने बगावत कर दी थी.और केशुभाई पटेल सरकार गिर गई थी.

वह गुजरात के वित्त मंत्री के रूप में 2002 से 2012 तक मोदी के बाद दूसरे नंबर पर थे. केशुभाई पटेल के दौर में भी उनका यही दर्जा था. गौरतलब है कि वाला ने अपने गृह नगर राजकोट से आरएसएस के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी. उस दौरान वह जनसंघ से जुड़े और आपातकाल में जेल में भी गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here